Jaane Wale Laut Kar Tu Aaya Kyun Nahi - Payal Dev, B Praak | Lyrics | Mp3 Download

Title Name  - Kyon Singer Name - Payal Dev And B Praak Lyric - Kunaal Vermaa Print Lyrics Humein Yaad Kar Ke Tera Bhool...

Ghade Ka Paani Peene Se Fayde aur Nuksaan

घड़ा (मटका)  - English

गर्मियों के दिनों मे ठंडे पानी का मिल जाना मतलब अमृत मिल गया और पानी प्राकृत रूप से ठंडा हो तो और भी अच्छा । तो आप अपने घर मे मिट्टी का बना हुआ घड़ा लाएं और उसका ठंडा पानी पियें ।  यदि आप ठंडे पानी के लिए फ्रिज का उपयोग करते है तो न करे । फ्रिज मे कुछ उपस्थित गैस की मदद से चीजे ठंडी होती हैं जो शरीर को नुकसान पहुचाती है ।

उपयोग कैसे करें - 

पहले तो आप एक मिट्टी का बना हुआ नया घड़ा लाइये उसमे साफ पानी को डालिए , फिर उस पानी को ठंडा होने के लिए कुछ समय के लिए छोड़ दीजिए । अब यदि पानी ठंडा हो चुका है और आप उसे पीना चाहते है तो एक पानी निकालने वाली चीज का उपयोग कर पानी निकाले , यदि आप अपना हाँथ उस घड़े मे डूबा देंगे तो घड़े की क्षमता जो पानी को ठंडा करती है वो खत्म हो जाती है ।

घड़े का पानी पीने से लाभ - 

  1. पाचन क्रिया बेहतर बनाने मे मदद करता है । 
  2. कैंसर की बीमारी से दूर रखता है । 
  3. गले मे उत्पन्न होने वाली समस्या से बचाता है । 
  4. पानी के पीएच स्‍तर को संतुलित रखता है, जो गैस्ट्रिक और अम्‍लता से संबंधित समस्‍याओं को रोकने में मदद करते हैं।
  5. दमा के रोगी या लकवे के रोगी यदि मटके का पानी पिए तो यह बीमारी से छुटकारा मिल सकता है ।
  6. आर्थिक रूप से कहें तो यह कम दाम मे मिल जाता है और यह पूरी तरह प्राकृतिक रूप से पानी को ठंडा करता है । 

नुकसान -

  • वैसे नुकसान तो कुछ नही है पर जब आप मटके मे पानी डाले तो ध्यान रखे की जो पानी आप मटके मे डाल रहे है वह पूरी तरह से साफ हो कोई कचरा या कीड़े न हो उस पानी में । 
  • जब आप मटके से पानी निकाले तो अपने हाथों को मटके मे ना डुबाए , किसी चीज का उपयोग करे जो पानी निकालने मे सहायक हो और आपका हाथ भी न डूबे । 


No comments:

Post a comment