Ek Baat Hai Dil Me Mere Jubaan Pe Jo Aati Nahi - Payal Dev | Lyrics | Mp3 Download

Title Name  - Ek Baat Hai Cast/Starring - Vishal pandey, Kate Sharma Singer Name - Payal Dev Lyric - Kunaal Vermaa Print Lyri...

Rango Ke Tyohaar Holi Ko Kyun Manaaya Jata Hai

होली  - English 

एक रंगों का त्योहार जिसे फाल्गुन महीने में पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इस त्योहार को  संगीत के साथ एक दूसरे पर रंग और पानी फेकना या रंग लगा कर मनाया जाता है।

होली क्यों मनाई जाती है -

भारत के अन्य त्यौहारों की तरह होली भी बुराई पर अच्छाई की जीत मे मनाई जाती है। प्राचीन पौराणिक कथा के अनुसार-
हिरण्यकश्यप भारत का एक राजा था जो कि राक्षस की तरह था। वह अपने छोटे भाई की मौत का बदला लेना चाहता था जिसे भगवान विष्णु ने मारा था। इसलिए अपने आप को शक्तिशाली बनाने के लिए उसने सालों तक तपस्या की। तपस्या करने से उसे वरदान मिला। जिसे पा कर हिरण्यकश्यप खुद को भगवान समझने लगा और लोगों से खुद की भगवान की तरह पूजा करने को कहने लगा। फिर कुछ समय बाद इस राजा का एक बेटा पैदा हुआ जिसका नाम प्रहलाद था और वह भगवान विष्णु का परम भक्त था। प्रहलाद ने अपने पिता का कहना कभी नहीं माना और वह भगवान विष्णु की पूजा करता रहा। बेटे द्वारा अपनी पूजा ना करने से नाराज उस राजा ने अपने बेटे को मारने का निर्णय किया। उसने अपनी बहन होलिका से कहा कि वो प्रहलाद को गोद में लेकर आग में बैठ जाए क्योंकि होलिका आग में जल नहीं सकती थी। उनकी योजना प्रहलाद को जलाने की थी, लेकिन उनकी योजना सफल नहीं हो सकी क्योंकि प्रहलाद हर वक्त भगवान विष्णु के नाम का जाप करता रहता और भगवान विष्णु के आशीर्वाद से प्रहलाद पर आग का कोई प्रभाव नही पड़ा और वो  बच गया पर होलिका जल कर राख हो गई। और फिर इसी दिन होलिका दहन मनाई जाती है  इसके बाद भगवान विष्णु ने हिरण्यकश्यप का वध कर देते है जिसके फलस्वरूप क्रूर पापी राजा के मरने के बाद गाव मे होली का त्यौहार मनाया जाता है ।

Download Holi Festival's Song - Click Here


No comments:

Post a comment