Chalo Le Chalein Tumhein Taaron Ke - Jubin Nautiyal, Neha Kakkar | Lyrics | Mp3 Download

Title Name  - Taaron Ke Shehar Cast/Starring - Neha Kakkar & Sunny Kaushal Singer Name - Jubin Nautiyal And Neha Kakkar Lyr...

Gale Me Ho Rahi Kharaash, Dard Se Paaye Chhutkara | Ayurvedic Upchaar

गले मे खराश 

दोस्तों , बदलते मौसम के कारण यदि आपके गले मे खरास हो रही है या आपका गला सूखा सूखा लग रहा है तो मैं आपको कुछ नुस्खा बताऊँगा जो  की आपकी खराश को खत्म कर देगा । और यह नुस्खा आप आसानी से घर मे ही तैयार कर सकते है ।

1 - शहद 

शहद एक प्रकृति के द्वारा दिया गया तत्व है , जो की स्वाद मे मीठा होता है , शहद मे anti-bacterial होता है । जब भी आपको गले मे खराश जैसा कुछ लगे तो आप एक या दो चम्मच शहद का सेवन कर लें ।
ध्यान रहे 2 साल से छोटे बच्चे को शहद न दें ।

2 - चाय 

आज कल तो हर घर मे चाय पिया जाता है , जिसको पीने से शरीर मे स्फूर्ति आ जाती है लेकिन कुछ लोगों को शायद नही पता होगा की चाय को पीने से सर्दी या गले की तकलीफ से भी राहत मिल सकती है । बस जब आप चाय बनाए तो उसमे तुलसी के कुछ पत्ते, पीसा हुआ अदरक और कैमोमिल को डाल दें । फिर चाय को पका कर पी लीजिए ।

3 - लहसुन 

अक्सर आपने कहीं न कही सुना होगा या देखा होगा की जब किसी को सर्दी या बुखार होता है तो उस मरीज को गरम लहसुन खिलाया जाता है, लहसुन मे anti-microbial के गुण होते है जो सर्दी , बुखार के साथ गले की परेसानी को कम कर देता है ।

4 - नमक वाले पानी से गरारे 

यह पुरानी तकनीकी है जिसको दिन मे 5-6 बार गरम पानी के साथ नमक मिला कर उस पानी से गरारे करते है, ऐसा करने से गले के दर्द, खराश आदि मे उपयोगी होता है ।

5 - गुड 

यदि आपके गले मे खराश के साथ कफ जैसी भी समाश्य है तो आप सोते समय गुड के टुकड़े को मुह मे रख कर सो जाए , ऐसा करने से गुड जब पिघलने लगेगा तब मुह मे बने लार के साथ यह गले से नीचे उतरेगा और गले के दर्द, खराश , सूखापन इत्यादि को ठीक कर देगा । इस प्रक्रिया को कम से कम 3 दिन अवश्य अपनाए ।
  


No comments:

Post a comment